Skip to main content

SK ALERT

WWW.SKALERT.IN

9023305382611405430

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Yojana राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन फॉर्म 2020 Apply

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Yojana राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन फॉर्म 2020 Apply

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 Rajasthan Berojgari Bhatta Online Application Form 2020 राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन फॉर्म Apply

Join Whatsapp Group - Click Here

SkAlert on Telegram - Click Here

Rajasthan Berojgari Batta 2020 : राजस्थान बेरोजगारी भत्ता Online Form & Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Apply Online Registration राजस्थान सरकार ने बेरोजगार युवक और युवतियों के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Scheme शुरू की है। राजस्थान सरकार बेरोजगार युवाओं को Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 से आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। पिछली भाजपा सरकार में यह Scheme अक्षत योजना के नाम से चलाई थी, जिसमें 600 रुपए - 750 रूपए तक बेरोजगार भत्ता दिया जाता था, लेकिन अब गहलोत सरकार ने इसे बढ़ाकर 3000 रुपए से 3500 रुपए तक कर दिया है, मतलब कि राज्य सरकार ने पिछले साल Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 को लगभग बढ़ा दिया है। हम इस पोस्ट में आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 से संबंधित पूरी जानकारी देंगे। 

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 Scheme

राजस्थान सरकार की तरफ से चलाई गई यह Scheme Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 केवल राजस्थान के युवक - युवाओं के लिए है। जिन युवको की पढ़ाई पूरी होने के बाद भी नौकरी नहीं लगी हो। ऐसे युवाओं को लाभ देने के लिए इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 को चलाया गया है, यह भत्ता दो साल तक दिया जायेगा। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को 3000 Rs. प्रतिमाह तथा महिला अभ्यर्थियों को 3500 Rs. प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। 


राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के लिए जरूरी दस्तावेज Rajasthan Berojgari Bhatta Importants Documents

  • आवेदन के लिए अभ्यर्थी के पास अपना Aadhar Card होना अनिवार्य है। 
  • आवेदन करने के लिए Voter ID का होना भी जरुरी है। 
  • अभ्यर्थी के पास आवेदन करने के लिए राजस्थान का बोनाफाइड प्रमाणपत्र (Bonafide Certificate) भी होना अनिवार्य है। 
  • आवेदनकर्ता के पास भामाशाह Card भी होना आवश्यक है।  
  • आवेदन करने के लिए Email ID Mobail No. भी होना चाहिए। 
  • अभ्यर्थी के पास SBI में एक खाता (Account) होना अनिवार्य है। 

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Qualification (पात्रता)

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 का लाभ लेने के लिए निम्न शर्तें हैं-

  • अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।  
  • अभ्यर्थी के परिवार की कुल वार्षिक आय अधिकतम दो लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
  • अभ्यर्थी स्नातक पास बेरोजगार होना चाहिए। Final Year की परीक्षा दे रहा अभ्यर्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं है। 
  • एक ही परिवार के अधिकतम दो अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। 
  • अभ्यर्थी के पास SBI Bank में खाता होना जरूरी है। यदि SBI Bank में खाता नहीं है तो बेरोजगारी भत्ते के लिए SBI Bank में खाता खुलवाएं। 
  • Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 हेतु आवेदन Online किया जा सकता है। अभ्यर्थी को रोजगार कार्यालय में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। 
  • इस योजना के लिए सामान्य वर्ग और OBC के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 30 वर्ष है, जबकि अन्य आरक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट है। आयु की गणना आवेदन तिथि से की जाएगी। 
  • जिन अभ्यर्थियों ने इस Scheme का रजिस्ट्रेशन एवं भत्ता आवेदन पहले से कर रखा है एवं भत्ते को 1 साल हो चुका है. उन अभ्यर्थियों को भत्ता Renew करवाना आवश्यक है, इसके लिए अभ्यर्थी नजदीकी E-Mitra पर संपर्क करें। 


Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Apply Online

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Online Registration : ऐसे आवेदक वांछित समस्त प्रमाण पत्र, घोषणा-पत्र ई-साइन करके Upload करते हुए Online Form प्रस्तुत कर सकते हैं। विभाग द्वारा Verification की प्रक्रिया के बाद इस योजना की समस्त शर्तों को पूर्ण करने वाले पात्र आवेदकों को नियमानुसार राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 दिया जाएगा। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 के लिए अभ्यर्थियों को Official Website के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके लिए अभ्यर्थियों को SSO ID की जरुरत पड़ेगी। जिन अभ्यर्थियों के पास SSO ID नहीं है वह अपनी SSO ID बना सकते हैं। 


Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Income Certificate Name

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 के लिए पुरुष अभ्यर्थी का आय प्रमाण-पत्र उनके पिता के नाम से ही बनेगा, महिला अभ्यर्थियों का आय प्रमाण-पत्र भी उनके पिता के नाम से ही बनेगा और शादी-शुदा महिलाओ का आय प्रमाण-पत्र उनके पति (Husband) के नाम से ही बनेगा। अभ्यर्थी के पास अपना Aadhat Card, मूल निवास प्रमाण-पत्र, स्नातक की Marksheet, आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 की अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की Official Website पर जाकर पूरी जानकारी देख सकते हैं या फिर आप अपने निकटतम E-Mitra केंद्र पर जाकर भी संपर्क कर सकते हैं। 


Rajasthan Berojgari Bhatta लेते हुए जिन अभ्यर्थियों को एक साल हो गया है उन्हें नवीनीकरण कराना होगा, जिन अभ्यर्थियों ने 1 साल बाद बेरोजगारी भत्ते का नवीनीकरण नहीं करवाया है उनका Berojgari Bhatta बंद कर दिया है उन्हें बेरोजगारी भत्ते को वापस शुरू कराने के लिए बेरोजगार युवा जिला रोजगार कार्यालय से संपर्क करना होगा, इसलिए अभ्यर्थी समय रहते नवीनीकरण करवा लें। 


Join Whatsapp Group - Click Here

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Important Links

Important Links

www.SkAlert.in

 


आपका Rajasthan Berojgari Bhatta 2020  चालू है या बंद है की स्थिति जानने के लिए
 


Click Here


Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए



Click Here


Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 helpline number rajasthan



Click Here


Official Website



Click Here



JCEmRWJhRWRdNqVtNWZ3NWZ3NWY1LGZbNaNdMGN5NqBcNGJdMGJaNSN=