Skip to main content

SK ALERT

WWW.SKALERT.IN

9023305382611405430

Rajasthan Voter List 2020 PDF - Voter ID Card Download राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 PDF डाउनलोड कैसे करें और अपना नाम खोजें

Rajasthan Voter List 2020 PDF - Voter ID Card Download राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 PDF डाउनलोड कैसे करें और अपना नाम खोजें

Rajasthan Voter List 2020 PDF - Voter ID Card Download राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 (PDF) डाउनलोड कैसे करें और अपना नाम खोजें

Rajasthan Voter List 2020 PDF - Voter ID Card Download

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे - Click Here

Rajasthan Voter List 2020 को पीडीएफ प्रारूप में सीईओ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), राजस्थान ने अंतिम सीईओ मतदाता सूची 2020 प्रकाशित की है और नाम खोज सुविधा अब PDF निर्वाचक नामावलियों में उपलब्ध है। सभी लोग अपना नाम राजस्थान सीईओ (CEO ) मतदाता सूची 2020-21 ceorajasthan.nic.in पर देख सकते हैं और अपना महत्वपूर्ण वोट डालने के लिए मतदाता पहचान पत्र Download कर सकते हैं।


 

Rajasthan Voter List 2020 PDF Download

नीचे ड्राफ्ट इलेक्टोरल रोल / जिला-वार मतदाता सूची 2018 डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया है -

STEP 1 - आधिकारिक वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर जाएं

STEP 2 - होमपेज पर, "Citizen Center" सेक्शन के तहत "Final Photo Electoral Roll 2020" पर क्लिक करें।

Direct Link - जिला-वार मतदाता सूची की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें, उम्मीदवार लिंक पर क्लिक कर सकते हैं - http://ems.raj.nic.in/electoralroll/rln


STEP 3 -  एक स्क्रीन खुलेगी, जहां उम्मीदवारों को "District Name" और "Assembly Constituency" का चयन करना होगा और captcha text दर्ज करना होगा। 

STEP 4 - फिर "जिला वाइज / ग्राम पंचायत मतदाता सूची राजस्थान 2020"

STEP 5 - यहां captcha सत्यापन पृष्ठ खोलने के लिए "देखें / प्रिंट करें" लिंक पर क्लिक करें। captcha दर्ज करें और फिर अपनी तस्वीर के साथ पीडीएफ प्रारूप में मतदाता सूची डाउनलोड करने के लिए "सत्यापित करें" टैब पर क्लिक करें।

STEP 6 - अंत में, उम्मीदवार पूरी सूची में नाम खोजने के लिए डाउनलोड की गई फ़ाइल में मैनुअल खोज कर सकते हैं।

 

Download Voter ID Card Online – Find Name in Voters List 2020 

अपना नाम ऑनलाइन खोजने और वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया निम्नानुसार है -


  • उम्मीदवार सीईओ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर मतदाता सूची में नाम ऑनलाइन खोज सकते हैं। 
  • इसके बाद, उम्मीदवारों को लिंक पर क्लिक करना होगा - Search Name In Electoral Roll 
  • यहां उम्मीदवार ग्राम पंचायत समझदार मतदाता सूची राजस्थान में अपने आईडी कार्ड नंबर / ईपीआईसी नंबर, नाम और क्षेत्र / इलाके का उपयोग करके आसानी से अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • इसके अलावा, उम्मीदवार अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते हैं और लिंक के माध्यम से मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं - राजस्थान वोटर लिस्ट ऐप
  • अंत में, ऑनलाइन अपना नाम पता करने के बाद, उम्मीदवार अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और अपने महत्वपूर्ण वोटों का पता लगाने के लिए एक प्रिंटआउट ले सकते हैं।
  • ऑनलाइन नाम ढूंढने में कठिनाई के होने मामले में, एसएमएस आधारित हेल्पलाइन पर क्लिक करें / अपने बीएलओ को एसएमएस से जानें।


Find Name in Rajasthan Voters List राजस्थान मतदाता सूची में नाम खोजें

सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम मिनट की भीड़ से बचने के लिए सामान्य विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान की वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देखें। वे नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके अपने नाम या वोटर आईडी कार्ड विवरण (EPIC - Electoral Photo ID Card) के साथ ऑनलाइन अपना नाम पा सकते हैं -


यहां उम्मीदवार अपने वोटर आईडी कार्ड को फोटो - ईपीआईसी नंबर के साथ दर्ज कर सकते हैं और सीईओ राजस्थान की वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं। यहां तक कि उम्मीदवार सीईओ मतदाता सूची में नाम और अन्य विवरण के साथ नाम की जांच कर सकते हैं। इसके लिए, उन्हें अपना जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, नाम, लिंग, हाउस नंबर दर्ज करना होगा और "ढूंढना" बटन पर क्लिक करना होगा। फिर मतदान के लिए पात्र नागरिक के सभी विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। अंत में इस फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं और उनके मतदाता पहचान पत्र का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।



Name Check in CEO Voters List With Area / Locality (Gram Panchayat Wise) क्षेत्र / इलाके (ग्राम पंचायत वार) के साथ सीईओ मतदाता सूची में नाम जाँच

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे अपने क्षेत्र / इलाके का उपयोग करके मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं -

स्थानीयता का उपयोग करके नाम ग्राम पंचायत वार मतदाता सूची की जाँच करें

यहां उम्मीदवारों को अपने जिले, क्षेत्र / इलाके में प्रवेश करना है और "खोज" बटन पर क्लिक करके मतदाता का विवरण प्राप्त करना है। इसके अलावा, उन सभी लोगों को जिनका नाम सूची में नहीं आता है, उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सीईओ राजस्थान नियमित रूप से मतदाता डेटाबेस को अद्यतन करेगा और उन्हें नई पूरक सूची में नामांकित करेगा। तो, राजस्थान मतदाता सूची के लिए ऑनलाइन नामांकन करें और फिर अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें।

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे - Click Here

JCEmRWJhRWRdNqVtNWZ3NWZ3NWY1LGZbNaNdMGN5NqBcNGJdMGJaNSN=