Bank Balance Check : अब बिना अकाउंट नंबर के जान सकते हैं अपना बैंक बैलेंस, बिल्कुल आसान है प्रोसेस

Bank Balance

Bank Balance: आज हर व्यक्ति एक स्मार्टफोन है और घर बैठे बहुत कुछ कर सकता है। आजकल, लोग अपि और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हुए घर बैठे ही अपने बैंक बैलेंस का पता लगा सकते हैं।

इसमें भी बहुत समय नहीं लगता। लेकिन आज भी बहुत से लोग छोटे-छोटे फीचर फोन का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें सभी सुविधाएं नहीं होती हैं, जिससे कि कोई अपना बैंक बैलेंस जान सकता है।

यदि आपके पास बैंक बैलेंस जानने के लिए अकाउंट नंबर नहीं हो तो घबराने की जरूरत नहीं है; आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे आप बिना अकाउंट नंबर के अपने विशेष फोन में जान सकते हैं।


आधार कार्ड की आवश्यकता होगी

आप घबराने की जरूरत नहीं है अगर आपके पास अपनी बैंक अकाउंट डिटेल नहीं है या आप अपना बैंक अकाउंट नंबर भूल गए हैं। इसके बावजूद भी आप अपने बैंक खाते में मौजूद पैसे का पता लगा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

आधार कार्ड का उपयोग करके आप अपने बैंक खाते में मौजूद बैलेंस का पता लगा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि इसमें बहुत समय लगेगा, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि आधार कार्ड से बैंक बैलेंस जानने में बस कुछ मिनट लगेंगे। इसके बाद आपके सामने बैंक बैलेंस आ जाएगा।

जानें पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी अपने विशेष फोन में आधार कार्ड से बैंक बैलेंस देखना चाहते हैं, तो सबसे पहले 9999*1# डायल करें। इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर 12 अंकों का दर्ज करना होगा। Verified करने के लिए आपको बारह अंकों का आधार कार्ड नंबर फिर से दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके फीचर फोन पर एक संदेश आता है जो आपके बैंक में मौजूद बैलेंस की सूचना देता है।

आप पहले ही जानते हैं कि कैसे आपका बैंक बैलेंस मिनटों में जान सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो आपको पहले आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से जोड़ना होगा। बाद में आप अपने विशेष फोन से बैंक बैलेंस का पता लगा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
सरकारी योजना की अपडेट से लिए ग्रुप से जुड़ें - यहाँ क्लिक करें