अब Train में वेटिंग लिस्ट का झंझट होगा खत्म- सबको मिलेगी कंफर्म सीट, जानें- नया तरीका

Railway : रेलवे देश भर में हर दिन करोड़ों यात्री ले जाता है। दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क भारतीय रेलवे है। रेलवे को देश की जीवन रेखा कहा जाता है और हर दिन करोड़ो लोग इसमें सफर करते हैं. रेलवे हर दिन यात्रियों की सुविधा के लिए नए नियम बनाता रहता है।


रेलवे भी हर यात्री को सीट मिलने की योजना बना रहा है। ट्रेन में शादी करने वालों या त्योहारों पर जाने वालों की भीड़ काफी बढ़ जाती है, जिससे लोगों को कंफर्म सीट नहीं मिल पाती है। ऐसे में वे बस वेटिंग लिस्ट में चलते हैं।

भारतीय रेलवे इस समस्या को समझते हुए एक अद्भुत योजना शुरू कर रहा है जिससे यात्रियों को वेटिंग लिस्ट में सफर नहीं करना पड़ेगा और उन्हें पक्का टिकट मिलेगा। यात्रियों को इस समस्या से बचाने के लिए रेलवे ने क्या कार्रवाई की है?

आपको बता दें कि रेलवे यात्रियों को वेटिंग लिस्ट से बाहर निकालने के लिए एक योजना शुरू कर रहा है, जिसमें लगभग एक लाख करोड़ रुपये का निवेश भी होगा। समाचारों के अनुसार, रेलवे अब पुरानी ट्रेनों को नई ट्रेनों से बदलने पर विचार कर रहा है।

इस निर्णय से ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी और पुरानी और कम स्पीड वाली ट्रेनों की जगह आधुनिक ट्रेनें चलाई जाएंगी। ट्रेनों की संख्या बढ़ने से कंफर्म सीट मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ट्रेन हर साल 700 करोड़ लोगों को ले जाती है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि रेलवे से सफर करने वालों की संख्या 2030 तक 1000 करोड़ हो जाएगी।

इसलिए, ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। रेल मंत्री ने कहा कि ट्रेनों की संख्या में 30% की बढ़ोतरी से सभी यात्रियों को कंफर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। इससे वेटिंग लिस्ट का भी समाधान होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
सरकारी योजना की अपडेट से लिए ग्रुप से जुड़ें - यहाँ क्लिक करें